1. प्रतिवर्ष यूनिसेफ डे कब मनाया जाता है?
12 दिसंबर
13 दिसंबर
14 दिसंबर
11 दिसंबर
Note: प्रतिवर्ष 11 दिसंबर को यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है। यूनिसेफ को पहले संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष के रूप में जाना जाता था, लेकिन अब इसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के रूप में जाना जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, संयुक्त राष्ट्र ने उन बच्चों की भलाई के लिए मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष की स्थापना की थी, जिनका भविष्य खतरे में था। यह संस्था बाल अधिकारों की रक्षा भी करता है और उन्हें अपनी पूरी क्षमता तक पहुँचने में सहायता करता है।

2. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (स्विट्जरलैंड) की वैश्विक प्रतिभा रैंकिंग-2022 (World Talent Ranking) में भारत का कोनसा स्थान है?
60 वां
45 वां
52 वां
16 वां
Note: ➠ इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (स्विट्जरलैंड) ने हाल ही में वैश्विक प्रतिभा रैंकिंग (World Talent Ranking) जारी की थी. इस सूची में भारत चार अंक ऊपर खिसकर 52वें स्थान पर आ गया है। ➠ इस सूची में लगातार छठे वर्ष स्विट्जरलैंड को पहला स्थान मिला है. स्वीडन, दूसरे और आइसलैंड, तीसरे नंबर पर है। ➠ रैंकिंग के लिए 63 देशों का मूल्यांकन तीन कारकों निवेश व विकास, अपील और तैयारी पर हुआ. निवेश और विकास, स्वदेशी प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए घरेलू संसाधनों पर विचार करता है। ➠ रैंकिंग के मुताबिक कोलंबिया, मंगोलिया और वेनेजुएला प्रतिभाओं के विकास, उन्हें आकर्षित करने और बनाए रखने में सबसे कमजोर देश हैं।

3. अन्तर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस कब मनाया जाता है?
09 दिसम्बर
10 दिसम्बर
11 दिसम्बर
13 दिसम्बर
Note: ➠ प्रतिवर्ष 11 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस (International Mountain Day) के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य पर्वत के संरक्षण के लिए प्रेरित करना तथा पर्वतों के महत्व को बताना है। ➠ इस वर्ष यानी 2022 में अन्तर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस का मुख्य विषय (थीम) ‘Women move mountains’ है। ➠ इस दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2003 में प्रस्ताव पारित करके की थी. इस दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र खाद्य व कृषि संगठन द्वारा समन्वय किया जाता है।

4. ‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ (International Universal Health Coverage Day) कब मनाया जाता है ?
10 दिसम्बर
12 दिसम्बर
11 दिसम्बर
13 दिसम्बर
Note: प्रत्येक वर्ष 12 दिसम्बर को ‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ (International Universal Health Coverage Day) के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष यानी 2022 के सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का मुख्य विषय (थीम) ‘उस दुनिया का निर्माण करें जो हम चाहते हैं: सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य’ (Build the world we want: A healthy future for all) है।


5. G20 प्रेसीडेंसी के तहत G20 फाइनेंस ट्रैक एजेंडे की पहली बैठक कहां आयोजित की जाएगी?
बैंगलोर
नई दिल्ली
चेन्नई
अहमदाबाद
Note: भारत की अध्यक्षता में G20 की वित्त और सेंट्रल बैंक डेप्युटी (FCBD) की बैठक 13-15 दिसंबर, 2022 को बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक इस सम्मेलन की सह-मेजबानी करेंगे, जो भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान वित्त ट्रैक एजेंडे पर बातचीत की शुरुआत को चिह्नित करेगा।

6. किस देश ने अरब निर्मित पहला लूनर स्पेसक्राफ्ट लॉन्च किया है?
सऊदी अरब
बहरीन
कतर
संयुक्त अरब अमीरात
Note: 11 दिसंबर, 2022 को, एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट ने पहली अरब-निर्मित लूनर स्पेसक्राफ्ट ऑर्बिट के लिए लांच किया है। इसे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया। रशीद रोवर का निर्माण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में दुबई के मोहम्मद बिन राशिद अंतरिक्ष केंद्र (एमबीआरएससी) द्वारा किया गया था और इसे जापानी चंद्र अन्वेषण निगम आईस्पेस के हाकुटो-आर लैंडर द्वारा भेजा गया है।

7. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच प्रशिक्षण अभ्यास "ऑस्‍ट्रा-हिन्‍द" कहाँ पर आयोजित किया गया था?
राजस्थान
ओडिशा
महाराष्ट्र
गुजरात
Note: ➠ भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की सैन्‍य टुकडियों के बीच 28 नवंबर से 11 दिसम्बर तक ‘ऑस्‍ट्रा-हिन्‍द 2022’ प्रशिक्षण अभ्यास आयोजित किया गया था. इस अभ्यास का आयोजन राजस्‍थान में महाजन फील्‍ड फायरिंग रेंज में किया गया था। ➠ दोनों देशों की सेनाओं की भागीदारी के साथ ऑस्‍ट्रा-हिन्‍द श्रृंखला का यह पहला सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास था. यह भारत और ऑस्ट्रेलिया में बारी-बारी से आयोजित किया जाएगा। ➠ इसका उद्देश्य परस्पर सैन्य संबंधों को और सशक्‍त बनाना, एक दूसरे की सर्वोत्तम संचालन क्षमताओं और तकनीक को समझना और अर्ध-रेगिस्तानी इलाकों में सैन्य गतिविधियों में एक साथ काम करने की क्षमता को बढ़ाना है। ➠ अभ्यास का लक्ष्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक दूसरे की उत्कृष्ट पद्धतियों का आदान-प्रदान करना और समन्वय क्षमता को प्रोत्साहित करना है।

8. भारत-बांग्लादेश मैत्री दिवस कब मनाया गया?
9 दिसंबर
8 दिसंबर
7 दिसंबर
6 दिसंबर
Note: भारत और बांग्लादेश ने 6 दिसंबर, 2022 को मैत्री दिवस के रूप में मनाया था। साल 1971 में भारत सरकार द्वारा बांग्लादेश की मान्यता को चिह्नित करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। 6 दिसंबर को ‘मैत्री दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा मार्च 2021 में प्रधानमंत्री मोदी की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा के दौरान लिया गया था।


9. किस शब्द ने 2022 के लिए ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर जीता है?
स्लोवेंली
आईस्टैंडविथ
गाब्लिन मोड
मेटावर्स
Note: ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर को पहली बार जनता के वोट द्वारा चुना गया है। दो सप्ताह के दौरान, 300,000 से अधिक लोगों ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के संपादकों द्वारा चुनी गई तीन शर्तों पर वोट किया। गाब्लिन मोड को इस वोटिंग में सबसे अधिक वोट मिले, जिसके बाद इस वर्ड को 2022 के लिए ऑक्सफोर्ड का वर्ड ऑफ द ईयर चुना गया। इसके अलावा "मेटावर्स" और "#IStandWith" भी रेस में थे।

10. दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स 2022 की सूची में कौन शीर्ष पर है?
उर्सुला वॉन डेर लेयेन
निर्मला सीतारमण
महसा अमिनी
मिशेल ओबामा
Note: यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से उत्पन्न हुई यूरोप के असाधारण संकट के बीच, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने 2022 में फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

11. प्रतिवर्ष अंतरराष्‍ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस कब मनाया जाता है?
10 दिसम्बर
11 दिसम्बर
12 दिसम्बर
9 दिसम्बर
Note: प्रत्येक वर्ष 9 दिसम्बर को अंतरराष्‍ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस (International Anti-corruption Day) के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य भ्रष्टाचार एवं इसके उन्मूलन हेतु कारगर उपायों के प्रति जागरूकता फैलाना है. इस वर्ष यानी 2022 के अंतरराष्‍ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस का मुख्य विषय (थीम) ‘UNCAC at 20: भ्रष्टाचार के खिलाफ दुनिया को एकजुट करना’ (UNCAC at 20: Uniting the World Against Corruption) है.

12. प्रतिवर्ष विश्व मानवाधिकार दिवस (Human Rights Day) कब मनाया जाता है?
09 दिसंबर
10 दिसंबर
11 दिसंबर
12 दिसंबर
Note: प्रत्येक वर्ष 10 दिसंबर को विश्व मानवाधिकार दिवस (Human Rights Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य विश्वभर के युवाओं को मानवाधिकारों के प्रति कार्रवाई के लिए जागरूक करना है। इस वर्ष यानी 2022 के विश्व मानवाधिकार दिवस का मुख्य विषय (थीम) ‘गरिमा, स्वतंत्रता और सभी के लिए न्याय’ (Dignity, Freedom, and Justice for All) है। संयुक्त राष्ट्र ने 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस के रूप में मनाने की घोषणा 1948 में की थी।


13. विश्व की पर्वत शृंखलाओं को उनकी लंबाई के अनुसार अवरोही क्रम में रखिए- 1. एंडीज 2. ग्रेट डिवाइडिंग रेंज 3. हिमालय 4. रॉकी नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर का चयन कीजिए-
1, 3, 4 व 2
1, 4, 2 व 3
2, 3, 4 व 1
4, 3, 1 व 2 ​
Note:

14. भारत और किस देश के बीच संयुक्त मानवीय सहायता अभ्यास ‘टाइगर ट्रंफ’ आयोजित किया गया है?
अमेरिका
कनाडा
जापान
रूस
Note: भारत और अमेरिका की सेनाओं ने दोनों देशों के बीच बढ़ते रणनीतिक सहयोग के तहत विशाखापत्तनम में तीन दिवसीय संयुक्त मानवीय सहायता अभ्यास ‘टाइगर ट्रंफ’ आयोजित किया है।

15. बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान सीतांग का नाम किस देश ने दिया?
श्रीलंका
भारत
नेपाल
थाईलैंड
Note: हाल ही में बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न चक्रवाती तूफान सीतांग ने पश्चिम बंगाल को पार करते हुए बांग्लादेश से टकरा कर भारत के पूर्वी क्षेत्र को भी प्रभावित किया था।

16. 25 अक्टूबर, 2022 को ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री कौन बने हैं?
ऋषि सुनक
कृपाश हिरानी
शमी चक्रवर्ती
सीमा मल्होत्रा
Note: 25 अक्टूबर, 2022 को ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बनने वाले पहले एशियाई मूल के व्यक्ति और ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बने हैं।


17. प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र दिवस कब मनाया जाता है?
27 अक्टूबर
26 अक्टूबर
25 अक्टूबर
24 अक्टूबर
Note: संयुक्त राष्ट्र दिवस प्रतिवर्ष 24 अक्टूबर को मनाया जाता है।

18. International Red Panda Day - IRPD कब मनाया जाता है?
सितंबर के तीसरे शनिवार
सितंबर के दूसरे शनिवार
सितंबर के तीसरे रविवार
सितंबर के तीसरे शुक्रवार
Note: लाल पांडा संरक्षण के मुद्दों के लिए जन जागरूकता और समर्थन बढ़ाने के लिए हर साल सितंबर के तीसरे शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस (International Red Panda Day - IRPD) मनाया जाता है। 2021 में, IRPD 18 सितंबर 2021 को मनाया जा रहा है। रेड पांडा नेटवर्क (Red Panda Network) द्वारा 2010 में इस दिवस की शुरुआत की गई थी। पहला अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस 18 सितंबर 2010 को मनाया गया था। लाल पांडा की दो अलग-अलग प्रजातियां हैं अलुरस फलजेन (Ailurus fulgens) को आमतौर पर हिमालयन रेड पांडा (Himalayan Red Panda) और अलुरस फलजेन स्टायनी (Ailurus fulgens styani) के रूप में जाना जाता है, जिन्हें आमतौर पर चीनी लाल पांडा (Chinese Red Panda) के रूप में जाना जाता है, ये ज्यादातर पूर्वी हिमालयी क्षेत्र और दक्षिण-पश्चिमी चीन में पाए जाते हैं। आनुवंशिक रूप से लाल पांडा कार्निवोरा के क्रम के हैं, लेकिन ज्यादातर बांस के अंकुर, मशरूम आदि खाते हैं और पक्षी, अंडे और कीड़े भी खाते हैं। इन लाल पांडो की औसत उम्र 23 साल है और मादा पांडा 12 साल की उम्र के बाद प्रजनन करना बंद कर देती हैं।

19. ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया और किस देश के केंद्रीय बैंकों ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी योजना शुरू की है?
दक्षिण अफ्रीका
जापान
चीन
भारत
Note: दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, और मलेशिया के केंद्रीय बैंकों ने हाल ही में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी CBDC योजना शुरू की है। यह एक सीमा पार भुगतान परीक्षण है जो विभिन्न केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राओं का उपयोग यह आकलन करने के लिए करती है कि क्या यह लेनदेन को सस्ते और आसान तरीके से निपटाने की अनुमति देता है।

20. भारत का स्वदेशी डिजिटल एप 'भीम यूपीआई (BHIM UPI)' को भारत के अलावा दूसरे किस देश में लॉन्च किया गया है?
अफगानिस्तान
नेपाल
भूटान
म्यांमार
Note: भारत का मोबाइल पेमेंट एप "भीम यूपीआई" भूटान में लॉन्च किया गया। इसे भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भूटान के वित्त मंत्री ल्यिन्पो नामगे शेरिंग ने एक वर्चुअल सेरेमनी में लॉन्च किया।


21. हाल ही में विश्व के सबसे ऊँचे रेत के किले(Sand Castle) का निर्माण किस देश में किया गया है?
चीन
डेनमार्क
भारत
सऊदी अरब
Note: डेनमार्क ने विश्व के सबसे ऊँचे रेत के किले(Sand Castle) का निर्माण किया है। डेनमार्क ने 21.16 मीटर का सैंड कैसल बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है। डेनमार्क का नया सैंड कैसल 2019 में जर्मनी द्वारा बनाये गये 17.66 मीटर के पहले के रिकॉर्ड से 3.5 मीटर लंबा है।

22. 7 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व डाक दिवस
विश्व चॉकलेट दिवस
विश्व कॉफ़ी दिवस
Note: 7 जुलाई को विश्वभर में विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 2009 में मनाया गया था। इस दिन लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को चॉकलेट उपहार में देते हैं।

23. 05 जुलाई को अमेजन के CEO जेफ बेजोस ने अपने पद से इस्तीफा दिया। अमेजन के नए CEO कौन है?
अजय सिंह बग्गा
जॉन कौम
एडम मौसरी
एंडी जेसी
Note: ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में अपना परचम लहराने वाली अमेजन के सीईओ के तौर पर कार्यरत जेफ बेजोस 05 जुलाई, 2021 ने अपना पद छोड़ा अब उनकी जगह एंडी जेसी इस पद का कार्यभार संभालेंगे।

24. रूसी परमाणु प्रमुख कम्पनी "रोसातोम" ने किस भारतीय राज्य में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण शुरू किया है?
राजस्थान
तमिलनाडु
कर्नाटक
ओडिशा
Note: रूसी परमाणु प्रमुख कम्पनी "रोसातोम" ने तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण शुरू किया है। कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र (केकेएनपीपी) की इकाई पांच और छह के लिए निर्माण कार्य शुरू हो गए है। यह देश की परमाणु ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।


25. किस देश ने 'राईट टू रिपेयर' कानून लागू किया है?
इटली
स्पेन
ब्रिटेन
रोमानिया
Note: ब्रिटेन में 'राइट टू रिपेयर’ कानून लागू किया गया है। इस नए कानून के तहत बिजली उपकरण बनाने वाले निर्माताओं को कानूनी रूप से उपभोक्ताओं को सामान के स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध कराने होंगे। इस कानून को लाने का मकसद है बिजली उत्पादों के इस्तेमाल में 10 साल का इजाफा हो, इससे पर्यावरण की रक्षा हो सकेगी।

26. किस अंतरिक्ष एजेंसी ने पहले दिव्यांग अंतरिक्ष यात्री को नियुक्त करने का निर्णय लिया है?
इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन(ISRO)
बेलारूस स्पेस एजेंसी(BSA)
मैक्सिकन स्पेस एजेंसी(MSA)
यूरोपियन स्पेस एजेंसी(ESA)
Note: यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency) दुनिया के पहले शारीरिक रूप से अक्षम अंतरिक्ष यात्री को नियुक्त कर लॉन्च करेगी। ESA पैरा-एस्ट्रोनॉट के लिए तकनीक विकसित कर रहा है। ESA दुनिया को संदेश देगा कि 'अंतरिक्ष सभी के लिए है (Space is for everyone)'।

27. किस एयरलाइन को 'एयरलाइन ऑफ़ द ईयर-2021' सम्मान के लिए चुना गया?
कतर एयरलाइन
कोरियन एयर
सिंगापुर एयरलाइन
एमिरेट्स
Note: कोरियन एयर को 'एयरलाइन ऑफ़ द ईयर' के रूप में चुना गया है। 'एयरलाइन ऑफ़ द ईयर' को उड्डयन उद्योग का ऑस्कर कहा जाता है।

28. किस देश ने विशाल बेहेतन (BAIHETAN) जलविधुत संयंत्र की दो इकाइयों को ऑपरेशनलाइज किया, जो दुनिया भर में निर्माणधीन सबसे बड़ी जलविधुत परियोजना है?
रूस
चीन
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका
Note: चीन ने विशाल बेहेतन (BAIHETAN) जलविधुत संयंत्र की दो इकाइयों को ऑपरेशनलाइज किया, जो निर्माणधीन सबसे बड़ी जलविधुत परियोजना है। बेहेतन जलविधुत परियोजना का निर्माण चाइना थ्री गोरजेस कॉर्पोरेशन ने किया है जो दुनिया के सबसे बड़े हाइड्रोपॉवर प्लांट का संचालक है। इस परियोजना की कूल स्थापित क्षमता 16 मिलियन किलोवाट है।


29. ITU द्वारा जारी वैश्विक साइबर सुरक्षा सूचकांक 2020 में भारत कौन-से स्थान पर रहा है?
10वें
14वें
35वें
49वें
Note: भारत अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union- ITU) के वैश्विक साइबर सुरक्षा सूचकांक 2020 में 37 स्थानों की बढ़त के साथ 10वें स्थान पर पहुँच गया है।

30. हाल ही में कोनसा देश विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मलेरिया मुक्त देश घोषित हुआ है?
पाकिस्तान
कनाडा
चीन
सिंगापुर
Note: डब्ल्यूएचओ द्वारा मलेरिया से मुक्त घोषित होने वाला चीन दुनिया का 40वां देश बन गया है।




GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10