1. भारत का कौन सा राज्य 100% कोविड-19 टीकाकरण करवाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है?
पंजाब
बिहार
केरल
हिमाचल प्रदेश
Note: हिमाचल प्रदेश राज्य 100% कोविड-19 टीकाकरण करवाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। हिमाचल प्रदेश में 17 लाख से अधिक लोगों को कोरोना के टीके की दो डोज़ दी जा चुकी हैं।

2. भारत का कौन सा शहर कोविड-19 के खिलाफ 100% टीकाकरण हासिल करने वाला देश का पहला शहर बन गया है?
भुवनेश्वर
दिल्ली
मुंबई
पुणे
Note: ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर कोविड-19 का 100% टीकाकरण हासिल करने वाला देश का पहला शहर बन गया है। साथ ही भुवनेश्वर में लगभग 1 लाख प्रवासी कामगारों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गयी है। भुवनेश्वर में टीका लगाने वालों में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लगभग 9 लाख लोग शामिल हैं।

3. "SwabSeq" का संबंध किससे है?
सौरमंडल से
कोरोना से
जानवरों से
पौधों से
Note: "SwabSeq" कोरोना की जांच का एक टेस्टिंग प्लेटफार्म है।कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (UCLA) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक टेस्टिंग प्लेटफार्म, SwabSeq तैयार किया है। यह कोरोनोवायरस का पता लगाने के लिए एक बार में हजारों नमूनों का परीक्षण करने के लिए अनुक्रमण (sequencing) का उपयोग करता है।

4. ब्लैक फंगस के बाद भारत के किस राज्य में “बोन डेथ” नाम की बीमारी का पहला मामला सामने आया है?
पंजाब
महाराष्ट्र
मध्य प्रदेश
बिहार
Note: महाराष्ट्र राज्य में हाल ही में “बोन डेथ(एवैस्कुलर नेक्रोसिस)” नाम की बीमारी का पहला मामला सामने आया है। डॉक्टरों के मुताबिक, ब्लैक फंगस और एवैस्कुलर नेक्रोसिस के मामलों की प्रमुख वजह स्टेरॉयड्स को बताया जा रहा है। मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में 40 साल की उम्र से कम के तीन मरीजों का इलाज किया गया।

5. COVID-19 के लिए RAT (रैपिड एंटीजन टेस्ट) किट किस संस्थान द्वारा तैयार की गई है?
IIT मुंबई
IIT खड़गपुर
IIT दिल्ली
IIT गुवाहाटी
Note: केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने COVID-19 के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) किट लॉन्च की। यह पहली पूरी तरह से स्वदेशी रैपिड एंटीजन टेस्ट किट है, और इसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली द्वारा विकसित किया गया है। COVID-19 के लिए IIT दिल्ली की COVID परीक्षण की यह किट पांच मिनट के भीतर परिणाम देती है।


6. राजस्थान में कोरोना का डेल्टा+ वैरिएंट का पहला मरीज किस जिले में मिला है?
जोधपुर
कोटा
उदयपुर
बीकानेर
Note: कोरोना के डेल्टा+ वैरिएंट का राजस्थान में पहला केस बीकानेर में सामने आया है, जहां एक 65 वर्ष की महिला में इस वरियंट के मिलने की पुष्टि हुई है।

7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने कोरोना रोगियों के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की है?
पंजाब
बिहार
हरियाणा
राजस्थान
Note: हरियाणा सरकार द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सेवा की सुविधा शुरू की है, जिस पर राज्य का कोई भी इच्छुक व्यक्ति 1075 पर फोन कर आयुर्वेदिक डॉक्टरों से सलाह ले सकेगा।

8. 'जान है तो जहान है' अभियान कौनसे केंद्रीय मंत्रालय द्वारा शुरू किया जा रहा है?
अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय
आयुष मंत्रालय
वित्त मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय
Note: अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय देश में कोविड टीकाकरण अभियान के खिलाफ अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में जागरूकता अभियान ‘जान है तो जहान है’ शुरू करने जा रहा है। यह अभियान अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा विभिन्न सामाजिक-शैक्षिक संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ शुरू किया जायेगा।

9. छाती के एक्स-रे (Chest X-Ray ) में COVID-19 का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) उपकरण "ATMAN AI" किसने विकसित किया है?
IIT Kanpur
ICMR
DRDO
IIT Bombay
Note: DRDO ने छाती के एक्स-रे(Chest X-Ray ) में COVID-19 का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) उपकरण विकसित किया है। इस उपकरण का नाम "ATMAN AI" दिया गया।

10. हाल ही में किस देश ने “Antiviral Program for Pandemics” योजना की घोषणा की?
जापान
हंगरी
साउथ अफ्रीका
अमेरिका
Note: अमेरिका ने “Antiviral Program for Pandemics” योजना की घोषणा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने कोविड-19 और भविष्य के जोखिमों के खिलाफ एंटीवायरल उपचार के विकास और खोज को बढ़ाने के लिए 3.2 बिलियन डॉलर खर्च करने की घोषणा की है।


11. कौनसी वैक्सीन डेल्टा Covid-19 वैरिएंट के खिलाफ सबसे कारगर साबित हुयी है?
कोविशील्ड
फाइजर
स्पुतनिक वी
इनमे से कोई नहीं
Note: रूस की स्पूतनिक V (Sputnik-V) कोरोना वायरस वैक्सीन भारत में मिले डेल्टा वेरियंट (Delta Variant Coronavirus) के खिलाफ ज्यादा असरदार है।

12. किस राज्य सरकार ने covid-19 की तीसरी लहर के लिए 5000 युवाओं को स्वास्थ्य सहायक के रूप में नियुक्ति करने का निर्णय लिया?
महाराष्ट्र
राजस्थान
उत्तर प्रदेश
दिल्ली
Note: दिल्ली सरकार में covid-19 की तीसरी लहर के लिए 5000 युवाओं को स्वास्थ्य सहायक के रूप में नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। दिल्‍ली सरकार इन युवाओं को 15 दिन की ट्रेनिंग के बाद कोरोना महामारी की तीसरी लहर में फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में इस्तेमाल करेगी।

13. दिल्ली में आयोजित होने वाले एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप-2021 को हाल ही मैं कहाँ स्थानांतरित कर दिया गया?
उज्जेबकिस्तान
तजाकिस्तान
किर्गिस्तान
संयुक्त अरब अमीरात
Note: दिल्ली में कोविड-19 के अधिक मामले सामने आने के कारण एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप-2021 टूर्नामेंट को दिल्ली से दुबई (संयुक्त अरब अमीरात) स्थानांतरित किया गया हैं।

14. किस राज्य/संघशासित प्रदेश ने कोरोना संकट को देखते हुए अगले दो महीने कार्डधारकों को मुफ्त राशन एवं ऑटो टैक्सी चालकों को 5 हजार रूपए की सहायता देने की घोषणा की है?
लद्दाख
बिहार
पंजाब
दिल्ली
Note: दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों के लिए मुफ्त राशन के साथ आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

15. हाल ही में नेहरू जुलोजिकल पार्क (NZP) में एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। यह पार्क कहाँ स्थित है?
गुवाहाटी
हैदराबाद
रांची
भुवनेश्वर
Note: हैदराबाद के नेहरू जुलोजिकल पार्क (NZP) में 8 एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाये गए है।


16. हाल ही में किसने 'रिपोर्ट इट डॉट शेयर इट' पहल शुरू की है?
इंस्टाग्राम
एप्पल
ट्वीटर
फेसबुक
Note: भारत में कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों को जागरूक करने के लिए और कोरोना से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए फेसबुक बड़ी पहल करने जा रहा है। फेसबुक थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग 'रिपोर्ट इट डॉट शेयर इट' कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है, जिसमे स्वास्थ्य से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश की जाएगी।

17. हाल ही में किसके द्वारा 'जीवन वायु' नामक उपकरण विकसित किया गया है?
DRDO
IIT खड़गपुर
IIT रोपड़
ISRO
Note: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ ने 'जीवन वायु' नामक एक उपकरण विकसित किया है जिसका उपयोग निरंतर सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (CPAP) मशीन के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। जीवन वायु 60 लीटर प्रति मिनट (LPM) तक उच्च प्रवाह ऑक्सीजन पहुंचा सकता है।

18. 'युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान' किस राज्य सरकार ने शुरू किया है?
हरियाणा
मध्य प्रदेश
महाराष्ट्र
राजस्थान
Note: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के लोगों को मौजूदा COVID-19 महामारी के बारे में जागरूक करने के लिए 'युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान' शुरू किया है।

19. हाल ही में किस बैंक ने ग्राहक COVID राहत घर-घर राशन कार्यक्रम शुरू किया है?
SBI
PNB
IDFC फर्स्ट बैंक
BOB
Note: आईडीएफसी(IDFC) फर्स्ट बैंक ने अपने ग्राहकों को मुफ्त में राशन देने के लिए 'घर-घर राशन' कार्यक्रम की शुरुआत की है।

20. जीएसटी काउंसिल की 44वीं बैठक में ब्लैक फंगस की दवा एम्फोटेरिसिन बी पर कितने प्रतिशत टैक्स लगाने का निर्णय लिया गया है?
0 %
2 %
4 %
5 %
Note: जीएसटी काउंसलि की बैठक में ब्लैक फंगस की दवा एम्फोटेरिसिन बी को जीएसटी से छूट देने का फैसला लिया गया। इस पर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता है। इसके साथ ही कोविड से जुड़ी राहत की वस्तुओं के आयात में छूट देने का भी फैसला किया गया है।

21. 12 जून, 2021 को किस राज्य सरकार ने 'मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना' की घोषणा की है?
हिमाचल प्रदेश
हरियाणा
राजस्थान
महाराष्ट्र
Note: राजस्थान सरकार ने 'मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना' के तहत उन बच्चों को एक लाख रुपये और 2500 रुपये प्रति माह का भुगतान करने की घोषणा की, जिन्होंने कोविड19 के कारण अपने माता-पिता को 18 साल की उम्र तक खो दिया है। 18 साल के होने पर पांच लाख रुपये दिए जाएंगे।

22. भारत का ऐसा पहला शहर जिसने कोरोना की "डोर टू डोर वैक्सीनेशन" शुरू की है?
बीकानेर
जोधपुर
जयपुर
उदयपुर
Note: राजस्थान का बीकानेर शहर घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने वाला देश का पहला शहर है। इस अभियान के तहत 45 या इससे अधिक उम्र के नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा।

23. कोविड-19 के रोगियों के लिए किसने कवच पर्सनल लोन योजना लॉन्च की है ?
SBI
ICICI
पोस्ट ऑफिस
एक्सिस बैंक
Note: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Loan Scheme) ने कोविड मरीजों के लिए कोलैटरल-फ्री यूनिक लोन ऑफरिंग- ‘कवच पर्सनल लोन’ (Kavach Personal Loan Scheme) लॉन्च किया है. कम्पनी के मुताबिक यह ऋण ग्राहक और उसके परिवार के सदस्यों के कोविड उपचार के खर्च को कवर करता है. एसबीआई के एक बयान में कहा गया है कि इस योजना के तहत, ग्राहक 60 महीने के लिए 8.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की प्रभावी ब्याज दर पर 5 लाख रुपये तक का ऋण (Kavach Personal Loan Scheme Benifits) प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें तीन महीने की मोहलत शामिल है।

24. हाल ही में किस देश की कंपनी 'हैनसन' ने कोरोना में देखभाल के लिए 'ग्रेस' नामक रोबोट को तैयार किया है?
हांगकांग
रूस
कनाडा
अमेरिका
Note: आइसोलेटेड कोविड-19 के मरीज की देखभाल के लिए हांगकांग की एक कम्पनी हैनसन ने 'ग्रेस' नामक रोबोट को तैयार किया है।

25. 6 महीने से लेकर 12 साल तक की उम्र के बच्चों पर कोनसी कम्पनी अपनी वैक्सीन का ट्रायल करेगी?
फाइजर
कोवेक्सीन
कविशील्ड
इस्पुत्निक वी
Note: अमेरिकी कंपनी फाइजर 6 महीने से 11 साल तक के 4500 बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करने जा रही है. अमेरिका के अलावा पोलैंड, फिनलैंड और स्पेन के बच्चों पर भी ऐसा ट्रायल किया जाएगा. 5 से 11 साल तक के बच्चों पर किए गए ट्रायल का रिजल्ट सितंबर तक आने की उम्मीद है. उसके बाद 2 से 5 साल तक के बच्चों का और फिर 6 महीने से 2 साल तक के बच्चों का ट्रायल रिजल्ट अक्टूबर या नवंबर में आ सकता है.

26. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष(IMF) ने ग्लोबल वैक्सीनशन प्लान के लिए कितनी राशि की स्वीकृति दी गई है?
2.42 बिलियन यूएसडी
25 बिलियन यूएसडी
30 बिलियन यूएसडी
50 बिलियन यूएसडी
Note:

27. भारत मे पाए जाने वाले कोरोना वेरिएंट को क्या नाम दिया गया है?
Gamma
Delta
Beta
Alpha
Note:

28. 2 जून 2021 को किस राज्य ने कोरोना मुक्त ग्राम प्रतियोगिता शुरू की है?
महाराष्ट्र
राजस्थान
उत्तर प्रदेश
पंजाब
Note:

29. किस राज्य ने गांवो में 100% वैक्सीनशन के लिए कोविड फतह कार्यक्रम प्रारंभ किया है?
हरियाणा
राजस्थान
महाराष्ट्र
पंजाब
Note:



GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10