1. हड़प्पा की खोज करने वाला प्रथम व्यक्ति कौन था?
दयाराम साहनी
चार्ल्स गैशन
एस.आर. राव
जॉन मार्शल
Note: हड़प्पा की खोज करने वाला प्रथम व्यक्ति दयाराम साहनी था। 1921 में जॉन मार्शल के भारत के पुरातात्विक विभाग के निर्देशक रहते दयाराम साहनी ने इस जगह पर सर्वप्रथम खुदाई का कार्य करवाया था। बाद में गुजरात में एस.आर. राव की अगुवाई में कई टीमों ने मिलकर 1954 से 1963 के बीच कई हड़प्पा स्थलों की खोज की, जिनमें में बंदरगाह शहर लोथल भी शामिल है। अहमदाबाद के सारगवाला गांव में लोथल का पुरातात्विक स्थल स्थित है। यहां एक आयताकार बेसिन, जिसे डॉकयार्ड कहा जाता था। 218 मीटर लंबा और 37 मीटर चौड़ा यह बेसिन चारों तरफ से पक्की ईंटों से घिरा हुआ है। इसमें स्लूस गेट और इनलेट के लिये जगह छोड़ी गई है। यहां से फारस की खाङी प्रकार की एक मुहर मिली है। यहां से प्राप्त कुछ मुहरों पर कपड़े के छाप के चिन्ह प्राप्त हुए हैं। यहां से भी धातुकर्मियों, सीप, आभूषण बनाने वालों तथा मनका बनाने वालों की दुकानें प्राप्त हुई हैं। चावल की खेती का प्राचीनतम साक्ष्य लोथल से ही मिला है। इस स्थल के अलावा एक और स्थल जहां से चावल के साक्ष्य मिले हैं। वह स्थल रंगपुर है।

2. केन्द्रक की खोज किस वैज्ञानिक ने की थी?
श्लाइडेन
ल्यूवेन हाॅक
राबर्ट हुक
रॉबर्ट ब्राउन
Note: केन्द्रक (Nucleus) की खोज रॉबर्ट ब्राउन ने की। इसकी खोज 1931 में हुई थी।

3. जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने राजस्थान के किस जिले में 690 मिलियन से अधिक लाइमस्टोन भंडारों की खोज की है?
बीकानेर
जैसलमेर
सीकर
नागौर
Note: जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने जैसलमेर के 3 ब्लॉक(रामगढ़, गौरम खाल की ढाणी और मियां की ढाणी ब्लॉक) में 690 मिलियन से अधिक के एसएमएस ग्रेड, केमिकल ग्रेड और सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन भंडारों की खोज की है।

4. हाल ही में खोजी गई मानव प्रजाति ‘नेशेर रामला होमो’ (Nesher Ramla Homo) के अवशेष किस देश में खोजे गए हैं?
ईरान
इजरायल
इराक़
ऑस्ट्रेलिया
Note: पुरातत्वविदों ने इज़रायल के रामला शहर के पास नई मानव प्रजातियों के अवशेषों की खोज की है। इस अध्ययन के अनुसार, इन अवशेषों का मिलान होमो जीनस की किसी भी ज्ञात प्रजाति से नहीं किया जा सकता है, जिसमें आधुनिक मानव होमो सेपियन्स शामिल हैं। अनुमान है कि ‘नेशेर रामला होमो’ प्रजाति लगभग 4,20,000 से 1,20,000 ईसा पूर्व पहले इज़रायल और उसके आसपास रहती थी।

5. छाती के एक्स-रे (Chest X-Ray ) में COVID-19 का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) उपकरण "ATMAN AI" किसने विकसित किया है?
IIT Kanpur
ICMR
DRDO
IIT Bombay
Note: DRDO ने छाती के एक्स-रे(Chest X-Ray ) में COVID-19 का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) उपकरण विकसित किया है। इस उपकरण का नाम "ATMAN AI" दिया गया।


6. हाल ही में किस राज्य में 10 करोड़ साल पुराने डायनासोर की हड्डियों के जीवाश्म मिले है?
गुजरात
तमिलनाडु
मेघालय
राजस्थान
Note: मेघालय के पश्चिमी खासी हिल्स जिले के पास एक इलाके से करीब 10 करोड़ साल पुराने लंबी गर्दन वाले विशालकाय डायनासोर की हड्डियों के जीवाश्म मिले हैं।

7. 14वीं या 16वीं शताब्दी के 21 तांबे के प्लेट शिलालेख किस राज्य में श्री शैलम मलिकार्जुन स्वामी मंदिर के पास खोजे गये हैं?
आंध्र प्रदेश
कर्नाटक
केरल
तमिलनाडु
Note: आन्ध्र प्रदेश राज्य में श्रीशैलम पर्वत पर स्थित मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर के पास से 21 तांबे के प्लेट शिलालेख हैं।

8. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा कहाँ पाया गया है?
ऑस्ट्रेलिया
दक्षिण अफ्रीका
फ्रांस
बोत्सवाना
Note: अफ्रीका महाद्वीप में स्थित देश बोत्सवाना में खदान से एक बड़े आकार का हीरा मिला है। इस हीरे का वजन 1,098 कैरट बताया जा रहा है और यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा है।

9. हाल ही में तमिलनाडु में 'जाइलोफिस दीपकी' (Xylophis Deepaki) नाम से किसकी एक नई प्रजाति खोजी गई है?
साँप
मछली
तितली
गिरगिट
Note: तमिलनाडु में 'जाइलोफिस दीपकी' (Xylophis Deepaki) एक नई साँप की प्रजाति खोजी गई है। यह इंद्रधनुष की भांति चमकीली शल्क(ऊपरी त्वचा) वाला मात्र 20 सेमी लंबाई का एक छोटा साँप है।

10. हाल ही में खोजी गई नई प्रजाति "पाइरोस्ट्रिया लालजी" (Pyrostria Laljii) का संबंध किससे है?
कॉफी
चाय
काली मिर्च
इलायची
Note: हाल ही में खोजी गई नई प्रजाति पायरोस्ट्रिया लालजी (Pyrostria Laljii) का संबंध कॉफी से है। कॉफी परिवार के जींस से संबंधित 15 मीटर ऊंचा पेड़ हाल ही में अंडमान द्वीप समूह से भारत और फिलीपींस के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा खोजा गया है।


11. हाल ही में किसके द्वारा 'जीवन वायु' नामक उपकरण विकसित किया गया है?
DRDO
IIT खड़गपुर
IIT रोपड़
ISRO
Note: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ ने 'जीवन वायु' नामक एक उपकरण विकसित किया है जिसका उपयोग निरंतर सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (CPAP) मशीन के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। जीवन वायु 60 लीटर प्रति मिनट (LPM) तक उच्च प्रवाह ऑक्सीजन पहुंचा सकता है।

12. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर ने हाल ही में कोनसी तकनीक विकसित की है?
अर्ली ग्लेशियर ब्रेक डिटेक्शन टेक्नीक
अर्ली लैंड स्लाइड डिटेक्शन टेक्नीक
अर्ली साइक्लोन डिटेक्शन टेक्नीक
इनमे से कोई नहीं
Note: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (IIT, KHARAGPUR ) के वैज्ञानिकों ने जलवायु परिवर्तन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रारंभिक चक्रवात की ऐसी तकनीक(Early cyclone detection technique) विकसित की है जो सैटेलाइट के सूचना देने से पहले ही उत्तर हिन्द महासागर के ऊपर बनने वाले उष्णकटिबंधीय चक्रवातों(Tropical Cyclone) का पता लगाने में मदद करेगी। यह एडी डिटेक्शन तकनीक(Eddy Detection Technique) पर आधारित है। इस तकनीक को विकसित करने का उद्देश्य वायुमंडलीय स्तंभ(Atmospheric Column) में पूर्व चक्रवाती एडी भंवरों(Pre-cyclone Eddy vortices) के प्रारंभिक लक्षणों की पहचान करना है। शोधकर्ताओं ने एडी भंवरों की पहचान करने के लिए 27 किलोमीटर मोटे ग्रिड रिज़ॉल्यूशन का उपयोग किया। इससे बनने वाली तस्वीर का आँकलन करने से तूफान की दिशा ओर दशा का सटीक अनुमान लग जाता है।

13. यूनिक्स का विकास कब हुआ?
1980
1973
1969
1970
Note:

14. बेसिक कंप्यूटर भाषा का विकास कब हुआ था?
1990
1964
1972
1971
Note:

15. किसने बेसिक कंप्यूटर भाषा का विकास किया था?
निकोलस बर्थ
निकोलस बर्थ
जॉन. जी. कैमी
जिम क्लार्क
Note:


16. किसका उपयोग करते हुए पहला कंप्यूटर प्रोग्राम किए गए थे?
एसेंबिल लैंग्वेज
ओब्जेक्ट कार्ड
मशीन लैंग्वेज
सोर्स कार्ड
Note:

17. पहला कंप्यूटर माउस किसने बनाया था?
डगलस एन्जलबर्ट
जे. एस. किल्बी
रोबर्ट जवाकी
विलियम इंग्लिश
Note:

18. किसने पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर - ENIAC को बनाया था?
चार्ल्स बैबेज
जोसेफ मेरी
प्रेस्पर एकर्ट & जॉन मोशले
वॉन न्यूमान
Note:

19. इन्टीग्रेटेड सर्किट चिप का विकास किसने किया है?
रॉबर्ट नायक ने
जे. एस. किल्बी
सी. वी. रमन ने
चार्ल्स बैबेज ने
Note:

20. भारत में निर्मित प्रथम कंप्यूटर का क्या नाम है?
अशोक
आर्यभट्ट
बुद्ध
सिद्धार्थ
Note:



GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10