1. सौर ऊर्जा क्षेत्र के लिए पारेषण प्रणाली की शुरूआत भारत के किस राज्य में हुई है?
राजस्थान
महाराष्ट्र
मध्य प्रदेश
उत्तर प्रदेश
Note: पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पॉवरग्रिड) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी - पावरग्रिड खेतड़ी ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड (पीकेटीएसएल) ने 4 अक्टूबर, 2021 को राजस्थान सौर ऊर्जा क्षेत्र (एसईजेड) पार्ट-सी से जुड़ी पारेषण प्रणाली को चालू किया है। यह राजस्थान राज्य में स्थापित सबसे बड़ी अंतरराज्यीय टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) वाली परियोजनाओं में शामिल है। पारेषण परियोजना में खेतड़ी (राजस्थान) में एक नया 765 केवी सब-स्टेशन शामिल है और 765 केवी डबल सर्किट ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से देश की राजधानी झटिकारा (दिल्ली) से जोड़ने के साथ-साथ 400 केवी डबल सर्किट ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से सीकर (राजस्थान) को भी जोड़ता है। पीकेटीएसएल प्रणाली के चालू होने से राजस्थान से देश के विभिन्न हिस्सों में अक्षय ऊर्जा के अंतरण की सुविधा होगी। यह उद्योगों, घरों और व्यवसायों को लाभान्वित करेगा, जिससे राजस्थान सहित देश के आर्थिक विकास को समग्र रूप से बढ़ावा मिलेगा। यह 2030 तक 450 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा का लक्ष्य प्राप्त करने के भारत सरकार के सपने के अनुरूप, नवीकरणीय ऊर्जा का लाभ प्राप्त करने के लिए पारेषण बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगा, जिससे जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम होगी।

2. 18 हजार करोड़ रुपये में एयर इंडिया के अधिग्रहण की नीलामी किस समूह ने जीती है?
TATA Group
Reliance Group
Aditya Birla Group
Adani Group
Note: टाटा सन्‍स समूह ने एयर इंडिया के अधिग्रहण की बोली जीत ली है। टाटा सन्‍स ने एयर इंडिया के‍ लिए 18 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। इस बोली के तहत 15 हजार तीन सौ करोड़ रुपये कर्ज चुकाने के रूप में और दो हजार सात सौ करोड रुपये नकद प्रदान किए जाएंगे। इस बोली के तहत एयर इंडिया और इसकी सहयोगी इकाई एयर इंडिया एक्‍सप्रेस की शत-प्रतिशत हिस्‍सेदारी के अलावा एयर इंडिया की ग्राउंड हैंडलिंग सेवाएं देने वाली कम्‍पनी एयर इंडिया सैट्स एयरपोर्ट सर्विसेज़ प्राइवेट लिमिटेड में 50 प्रतिशत हिस्‍सेदारी भी मिलेगी। केंद्रीय वित्‍त मंत्री ने अपने बजट भाषण में एयर इंडिया के विनिवेश को वित्‍त वर्ष 2022 तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा था। टाटा सन्‍स एक वर्ष तक सभी कर्मचारियों को यथावत बनाए रखेगा, जबकि दूसरे वर्ष में स्‍वेच्छिक सेवानिवृत्ति जैसी योजनाओं का विकल्‍प दे सकता है। एयर इंडिया का राष्‍ट्रीयकरण होने से पहले इसका परिचालन टाटा समूह के पास ही था। 1932 में प्रसिद्ध उद्योगपति जहांगीर रतनजी दादाभॉय टाटा ने एयर इंडिया की स्‍थापना की थी। 1938 में एयर इंडिया ने यात्री सेवाओं का विस्‍तार करके अंतर्राष्‍ट्रीय परिचालन शुरू किया। 1953 में सरकार ने टाटा सन्‍स से एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था बाद में लगातार बढ़ते घाटे के कारण सरकार ने इसका विनिवेश करने की योजना बनाई।

3. केंद्र सरकार ने हाल ही में कितने पीएम मित्र पार्क स्थापित करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है?
3
5
7
9
Note: केंद्र सरकार ने हाल ही में 7 पीएम मित्र पार्क स्थापित करने के लिए अपनी मंजूरी दी है, जो की 5 वर्ष में 4,445 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ स्थापित किए जाएंगे। ऐसे पार्कों को स्थापित करने की घोषणा केंद्रीय बजट 2021-22 में की गई थी. इस पीएम मित्र पार्क का अर्थ “Mega Integrated Textile Region and Apparel” है।

4. फिलीपीन्‍स की पत्रकार मारिया रेसा और रूस के दमित्री मुराटोव को वर्ष 2021 का कौन सा नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है?
चिकित्सा
अर्थशास्त्र
शांति
साहित्य
Note: फिलीपीन्‍स की पत्रकार मारिया रेसा और रूस के दमित्री मुराटोव को अभिव्‍यक्ति की आजादी के लिए किये गए प्रयासों के लिए उन्हें शांति का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है। साथ ही नोबेल कमिटी ने इन दोनों के प्रयासों की सराहना की है।

5. ब्रिटेन में रह रहे किस देश के लेखक अब्दुलरज्जाक गुरनाह को वर्ष 2021 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
मलेशिया
तंजानिया
कज़िस्तान
अफगानिस्तान
Note: तंजानिया के लेखक अब्दुलरज्जाक गुरनाह को “उपनिवेशवाद के प्रभावों को बिना समझौता किये और करुणा के साथ समझने” के लिए वर्ष 2021 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है। उनके उपन्यासों में शरणार्थियों का मार्मिक वर्णन मिलता है।


6. प्रत्येक वर्ष ‘भारतीय वायु सेना दिवस’ कब मनाया जाता है?
8 अक्टूबर
11 अक्टूबर
9 अक्टूबर
10 अक्टूबर
Note: हर साल 8 अक्टूबर को देश भारतीय वायु सेना दिवस मनाता है। इस वर्ष भारतीय वायु सेना दिवस की 89वीं वर्षगांठ मनाई गयी। यह दिन 1932 में भारतीय वायु सेना (IAF) की स्थापना की याद दिलाता है। पहला ऑपरेशनल स्क्वाड्रन अप्रैल, 1933 में स्थापित किया गया था। इस दिन का उद्देश्य भारतीय वायु सेना के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है।

7. फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
9.5 प्रतिशत
8.7 प्रतिशत
7.2 प्रतिशत
6.7 प्रतिशत
Note: फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 8.7 प्रतिशत कर दिया है। हालांकि उसने अगले वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि के अनुमान को बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया है। फिच ने कहा कि उसने मार्च 2022 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 2021-22) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पूर्वानुमान को जून में बताए गए 10 प्रतिशत से 8.7 प्रतिशत तक कम कर दिया है और ऐसा कोविड महामारी की गंभीर दूसरी लहर की वजह से हुआ है।

8. विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान निम्न में से कौन बन गयीं हैं?
बबीता फोगाट
पूजा ढांडा
गीता फोगाट
अंशु मलिक
Note: अंशु मलिक 07 अक्टूबर 2021 को विश्व चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला हार गई और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इस हार के बाद भी 57 किग्रा में 19 वर्ष की अंशु मलिक इतिहास बनाने में सफल रहीं। वे इस चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं। इससे पहले भारत की चार महिला पहलवानों ने विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीता है, लेकिन सभी को कांस्य पदक मिला है। गीता फोगाट ने साल 2012 में, बबीता फोगाट ने साल 2012 में, पूजा ढांडा ने साल 2018 और विनेश फोगाट ने साल 2019 में कांस्य पदक जीता था।



GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10