1. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच प्रशिक्षण अभ्यास "ऑस्‍ट्रा-हिन्‍द" कहाँ पर आयोजित किया गया था?
गुजरात
महाराष्ट्र
ओडिशा
राजस्थान
Note: ➠ भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की सैन्‍य टुकडियों के बीच 28 नवंबर से 11 दिसम्बर तक ‘ऑस्‍ट्रा-हिन्‍द 2022’ प्रशिक्षण अभ्यास आयोजित किया गया था. इस अभ्यास का आयोजन राजस्‍थान में महाजन फील्‍ड फायरिंग रेंज में किया गया था। ➠ दोनों देशों की सेनाओं की भागीदारी के साथ ऑस्‍ट्रा-हिन्‍द श्रृंखला का यह पहला सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास था. यह भारत और ऑस्ट्रेलिया में बारी-बारी से आयोजित किया जाएगा। ➠ इसका उद्देश्य परस्पर सैन्य संबंधों को और सशक्‍त बनाना, एक दूसरे की सर्वोत्तम संचालन क्षमताओं और तकनीक को समझना और अर्ध-रेगिस्तानी इलाकों में सैन्य गतिविधियों में एक साथ काम करने की क्षमता को बढ़ाना है। ➠ अभ्यास का लक्ष्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक दूसरे की उत्कृष्ट पद्धतियों का आदान-प्रदान करना और समन्वय क्षमता को प्रोत्साहित करना है।

2. भारत-बांग्लादेश मैत्री दिवस कब मनाया गया?
6 दिसंबर
7 दिसंबर
8 दिसंबर
9 दिसंबर
Note: भारत और बांग्लादेश ने 6 दिसंबर, 2022 को मैत्री दिवस के रूप में मनाया था। साल 1971 में भारत सरकार द्वारा बांग्लादेश की मान्यता को चिह्नित करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। 6 दिसंबर को ‘मैत्री दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा मार्च 2021 में प्रधानमंत्री मोदी की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा के दौरान लिया गया था।

3. किस राज्य ने भारत में पहला दिव्यांग विभाग स्थापित किया है?
कर्नाटक
गुजरात
मध्य प्रदेश
महाराष्ट्र
Note: महाराष्ट्र राज्य सरकार ने हाल ही में दिव्यांग जनों के लिए एक अलग सरकारी एजेंसी की स्थापना को अधिकृत किया है। इसकी घोषणा अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर की गई थी। यह दिव्यांग व्यक्तियों की देखभाल और सुरक्षा की देखरेख के लिए एक अलग एजेंसी की मांग के 20 वर्षों के बाद आया है।

4. किस शब्द ने 2022 के लिए ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर जीता है?
स्लोवेंली
आईस्टैंडविथ
गाब्लिन मोड
मेटावर्स
Note: ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर को पहली बार जनता के वोट द्वारा चुना गया है। दो सप्ताह के दौरान, 300,000 से अधिक लोगों ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के संपादकों द्वारा चुनी गई तीन शर्तों पर वोट किया। गाब्लिन मोड को इस वोटिंग में सबसे अधिक वोट मिले, जिसके बाद इस वर्ड को 2022 के लिए ऑक्सफोर्ड का वर्ड ऑफ द ईयर चुना गया। इसके अलावा "मेटावर्स" और "#IStandWith" भी रेस में थे।





GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10