1. अभिव्यक्ति की आजादी के नाम निम्न में से किन दो पत्रकारों को शांति का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया है?
क्लाउस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसी
डेविड जूलियस और अर्डेम पटापौटियन
बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन
मारिया रेसा और दिमित्री मुरातोव
Note: फिलीपीन्सो की पत्रकार मारिया रेसा और रूस के दमित्री मुरातोव को साल 2021 के लिए शांति का नोबेल पुरस्कासर दिया गया है। नोबेल पुरस्कार हर साल 10 दिसंबर को प्रदान किए जाते हैं। नोबेल कमिटी ने कहा कि अभिव्यदक्ति की आजादी के लिए दोनों के प्रयासों को देखते हुए यह पुरस्कामर दिया गया है। अभिव्यसक्ति की आजादी किसी लोकतंत्र के लिए एक महत्वयपूर्ण पूर्व शर्त है। नोबेल कमिटी ने दोनों के प्रयासों की सराहना की।

2. हाल ही में टाटा संस ने एयर इंडिया (Air India) को कितने करोड़ रुपये में खरीद लिया है?
10 हजार करोड़ रुपये
12 हजार करोड़ रुपये
18 हजार करोड़ रुपये
25 हजार करोड़ रुपये
Note: टाटा संस ने एयर इंडिया (Air India) को खरीद लिया है। टाटा संस ने एयर इंडिया को खरीदने के लिए 18 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई है। टाटा ग्रुप के संस्थापक जमशेदजी टाटा ने वर्ष 1932 में 2 लाख रुपये के निवेश से एयर इंडिया का शुरुआत की थी। उस समय कंपनी का नाम टाटा एयरलाइंस हुआ करता था। इस एयरलाइन ने पहली उड़ान वर्ष 1932 में कराची से मुंबई के बीच भरी।

3. किस राज्य की रहने वाली बीस वर्षीय अदिति माहेश्वरी हाल ही में एक दिन के लिए भारत की ब्रिटिश उच्चायुक्त बनी हैं?
तमिलनाडु
राजस्थान
पंजाब
बिहार
Note: राजस्थान की बीस वर्षीय अदिति माहेश्वरी हाल ही में एक दिन के लिए भारत की ब्रिटिश उच्चायुक्त बनी हैं। उन्हें यह सम्मान अगली पीढ़ी की महिलाओं को नेता और गाइड के तौर पर सशक्त करने के लक्ष्य के साथ आयोजित प्रतियोगिता जीतने पर दिया गया। यह प्रतियोगिता वर्ष 2017 से हर साल 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child) मनाने के लिए आयोजित की जा रही है। अदिति इस समय दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएट मिरांडा हाउस (Miranda House) में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं, और एक दिन के हाई कमीशन के तौर पर उन्होंने 08 अक्टूबर को ब्रिटिश हाई कमीशन का काम देखा।

4. भारतीय रेल (Indian Railway) के दक्षिण मध्य मंडल ने पहली बार लंबी दूरी की किस दो मालगाड़ियों का सफलतापूर्वक परिचालन किया?
समझौता और भारत
वतन और हिम्मत
त्रिशूल और गरुड़
कोयल और किसान
Note: रेलवे ने पहली बार दक्षिण मध्‍य रेल मार्ग पर दो लंबी मालगाडि़यां त्रिशूल और गरूड़ सफलतापूर्वक चलाई है। ये मालगाडि़यां सामान्‍य मालगाडि़यों से दोगुनी या और भी ज्‍यादा लंबी है तथा इनसे महत्‍वपूर्ण रेलखंडों पर क्षमता से जुड़ी समस्‍या हल हो जाएगी। रेल मंत्रालय के अनुसार त्रिशूल दक्षिण-मध्‍य रेलवे की पहली लंबी मालगाड़ी है, जिसमें 177 डिब्‍बे लगाए गए हैं। इस रेलगाड़ी की शुरूआत 7 अक्‍तूबर को विजयवाड़ा मंडल के कोंडापल्‍ली स्‍टेशन से ईस्‍ट कोस्‍ट रेलवे के खुर्दा मंडल के बीच की गई थी। फिर दक्षिण मध्‍य रेलवे ने आठ अक्‍तूबर को इसी तरह की गरूड़ मालगाडी शुरू की जो गुंटकल मंडल के रायचूर से सिंकदराबाद मंडल के मनुगुरू स्‍टेशन के बीच चलेगी।

5. मालाबार समुद्री अभ्यास कितने देशों द्वारा 12 से 15 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी में किया जाएगा?
4
7
2
5
Note: परमाणु - ऊर्जा संचालित अमेरिकी विमानवाहक पोत कार्ल विंसन 12 से 15 अक्तूबर तक होने वाले बहुचर्चित मालाबार युद्धाभ्यास के दूसरे चरण का हिस्सा होगा। इस युद्धाभ्यास में सभी चार क्वाड देश भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाएं अपनी युद्धक क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। यह समुद्री अभ्यास बंगाल की खाड़ी में संचालित किया जाएगा।


6. मेटे फ्रेडरिकसन (Mette Frederiksen), जो हाल ही में भारत आई थीं, किस देश की प्रधानमंत्री हैं?
इटली
डेनमार्क
फ़िनलैंड
वियतनाम
Note: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके डेनिश समकक्ष मेटे फ्रेडरिकसन ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंची फ्रेडरिकसेन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगी। इससे पहले फ्रेडरिकसन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। 200 से अधिक डेनिश कंपनियां भारत में मौजूद हैं और लगभग 60 भारतीय कंपनियां डेनमार्क में मौजूद हैं।

7. हाल ही में खबरों में रही डीप स्पेस एटॉमिक क्लॉक (Deep Space Atomic Clock) का संबंध किस अंतरिक्ष एजेंसी से है?
NASA
ISRO
SapceX
ASA
Note: नासा की डीप स्पेस एटॉमिक क्लॉक (Deep Space Atomic Clock) ने अपने मिशन को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है। इस घड़ी का निर्माण दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा किया गया था। डीप स्पेस एटॉमिक क्लॉक एक अति-सटीक, पारा-आयन परमाणु घड़ी है। इसे 25 जून, 2019 को रक्षा अंतरिक्ष परीक्षण कार्यक्रम 2 मिशन विभाग में लॉन्च किया गया था।

8. हाल ही में खबरों में रहे गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित हैं?
राजस्थान
मध्य प्रदेश
छत्तीसगढ़
उत्तर प्रदेश
Note: छत्तीसगढ़ सरकार गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य के संयुक्त क्षेत्रों को टाइगर रिजर्व घोषित करने जा रही है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। नया रिजर्व मध्य प्रदेश और झारखंड की सीमा से लगे राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है। उदंती-सीतानदी, अचानकमार और इंद्रावती रिजर्व के बाद छत्तीसगढ़ में यह चौथा टाइगर रिजर्व है।



GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10