1. डब्लूएचओ के अगले चीफ साइंटिस्ट के रूप में किसे चुना गया है?
सौम्या स्वामीनाथन
डॉ. जेरेमी फरार
डॉ टेड्रोस अदनोम
डॉ अमेलिया लाटू
Note: डॉ जेरेमी फरार को डब्ल्यूएचओ के अगले चीफ साइंटिस्ट के रूप में नामित किया गया है। वह वर्तमान में वेलकम ट्रस्ट के निदेशक है जो दूसरी तिमाही में डब्ल्यूएचओ में शामिल होंगे। डॉ. अमेलिया लाटू अफुहामांगो तुइपुलोटू डब्ल्यूएचओ के चीफ नर्सिंग ऑफिसर के रूप में डॉ. मार्गरेट चैन की जगह लेंगी। डॉ. तुइपुलोटू, जो पहले टोंगा साम्राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और टोंगा के मुख्य नर्सिंग अधिकारी थी, वह 2023 की पहली तिमाही में डब्ल्यूएचओ में शामिल होंगी।

2. भारत के किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने सभी परिवारों के लिए एक यूनिक अल्फा-न्यूमेरिक पहचान संख्या शुरू करने का प्रस्ताव दिया है?
कर्नाटक
गुजरात
जम्मू और कश्मीर
गोवा
Note: जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रशासन केंद्र शासित प्रदेश के परिवारों को आठ अंकों की विशिष्ट अल्फा-न्यूमेरिक पहचान संख्या जारी करेगा। यूनीक फैमिली आईडी का उद्देश्य सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों को तेजी से और पारदर्शी रूप से लागू करना है। इस परिवार आईडी का उपयोग कई सामाजिक कल्याण प्रणालियों के प्राप्तकर्ताओं की योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए भी किया जाएगा।

3. हाल ही में किस देश को संयुक्त राष्ट्र महिला समूह से बाहर कर दिया गया है?
रूस
यूक्रेन
जापान
ईरान
Note: अमेरिकी के एक प्रस्ताव के बाद ईरान को संयुक्त राष्ट्र महिला समूह से बाहर कर दिया गया है। भारत ने लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध मुख्य वैश्विक अंतरसरकारी संगठन संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद से ईरान को हटाने के लिए की गयी वोटिंग में भाग नहीं लिया है। आठ देशों ने इस प्रस्ताव के विरोध में वोट किया.

4. भारत के किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में भारत का पहला डार्क स्काई रिजर्व स्थापित किया गया है?
कर्नाटक
नई दिल्ली
लद्दाख
गोवा
Note: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की सरकार ने लद्दाख के हानले में 1,073 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को भारत के पहले डार्क स्काई रिजर्व के रूप में नामित किया है, जिसे हानले डार्क स्काई रिजर्व (एचडीएसआर) का नाम दिया गया है। लद्दाख के वन्यजीव विभाग द्वारा जारी एक राजपत्र अधिसूचना में,इस क्षेत्र की पहचान की है जिसमें हानले राजस्व रेंज के छह बस्तियों का एक समूह शामिल है। इन बस्तियों में भोक, खुल्डो, शादो, पुंगुक, नागा और तिब्बती शरणार्थी क्षेत्र शामिल हैं।


5. भारत और कजाकिस्तान की सेनाएं भारत के किस राज्य में एक्सरसाइज 'काजिंद-22' का आयोजन कर रही है?
हिमाचल प्रदेश
मेघालय
उत्तराखंड
असम
Note: भारतीय सेना और कजाकिस्तान की सेना मेघालय में संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रही है. इसका आयोजन 15 से 28 दिसंबर तक किया जा रहा है. इस एक्सरसाइज की शुरुआत 2016 में अभ्यास प्रबल दोस्तीक (Prabal Dostyk) के रूप की गयी थी. वर्ष 2018 में इसका नाम बदलकर अभ्यास काजिंद कर दिया गया था.

6. भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का एक और सफल परीक्षण किया, इसकी मारक क्षमता क्या है?
5000-5500 किमी
4000-4500 किमी
3000-3500 किमी
2000-3000 किमी
Note: भारत ने 15 दिसंबर को लंबी दूरी की सतह से सतह (surface-to-surface) पर मार करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया. अग्नि-5 (Agni-5) का सफल परीक्षण ओडिशा के तट पर एपीजे अब्दुल कलाम आइलैंड से किया गया है. अग्नि-5 विभिन्न नई तकनीक और हाई एक्यूरेसी के साथ लगभग 5,000 से 5,500 किलोमीटर की दूरी तक के टारगेट को हिट कर सकती है.

7. हाल ही में किस एयरलाइंस ने जीएमआर दिल्ली एयरपोर्ट का 'सेफ्टी परफॉर्मर ऑफ द ईयर' अवार्ड जीता है?
इंडिगो
एयर इंडिया
विस्तारा
स्पाइसजेट
Note: स्पाइसजेट ने हाल ही में जीएमआर दिल्ली एयरपोर्ट का 'सेफ्टी परफॉर्मर ऑफ द ईयर' अवार्ड जीता है. स्पाइसजेट ने इस अवार्ड के जीत पर कहा कि एयरलाइंस की ग्राउंड हैंडलिंग टीम ने क्वालिटी में बेहतर सुधार पर लगातार ध्यान देकर जीता है. यह अवार्ड जीएमआर दिल्ली एयरपोर्ट द्वारा प्रदान किया जाता है. यह अवार्ड उस एयरलाइंस को दिया जाता है जिसके सेफ्टी मानकों में बेहतर प्रदर्शन करते है.

8. यूनाइटेड नेशन ने भारत की किस पहल को टॉप 10 वर्ल्ड रेस्टोरेशन फ्लैगशिप में दिया स्थान दिया है?
हर-घर जल योजना
मेक इन इंडिया
नमामि गंगे
स्टार्ट अप इंडिया
Note: भारत के 'नमामि गंगे' पहल को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा चलाये गए एक ग्लोबल मूवमेंट के तहत टॉप 10 वर्ल्ड रेस्टोरेशन फ्लैगशिप में स्थान दिया गया है. नमामि गंगे परियोजना की शुरुआत वर्ष 2014 में केंद्र सरकार द्वारा की गयी थी. इस पहल की शुरुआत गंगा नदी के प्रदुषण को कम करने और पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से की गयी थी.





GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10