1. भारत के किस राज्य में व्यापक रूप से उत्पादित की जाने वाली चावल की किस्म वाडा कोलम को जीआई टैग दिया गया है?
महाराष्ट्र
बिहार
झारखण्ड
केरल
Note: भारत के महाराष्ट्र राज्य के पालघर जिले के वाडा में व्यापक रूप से उत्पादित की जाने वाली चावल की किस्म वाडा कोलम को जीआई टैग दिया गया है। इस वाडा कोलम को आमतौर पर जिनी या झिनी चावल के नाम से पूरे महाराष्ट्र में जाना जाता है।

2. अमेरिका के डेविड जूलियस और अर्डेम पटापौटियन को संयुक्‍त रूप से किस क्षेत्र का “नोबेल पुरस्कार 2021” देने की घोषणा की गयी है?
फिजिक्स
मेडिसिन
रसायन
साहित्य
Note: अमेरिका के डेविड जूलियस और अर्डेम पटापौटियन को संयुक्‍त रूप से मेडिसिन क्षेत्र का “नोबेल पुरस्कार 2021” देने की घोषणा की गयी है। दोनों को यह पुरस्कार तापमान और स्पर्श के रिसेप्टर्स पर खोजों के लिए दिया गया है। इस पुरस्कार की घोषणा नोबेल कमेटी के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने की है।

3. निम्न में से किस देश में हाल ही में भारतीय जनजातीय कला और शिल्प को बढ़ावा देने के लिए “आत्मनिर्भर भारत” कॉर्नर का उद्घाटन किया गया है?
जापान
कनाडा
सयुक्त अरब अमीरात
ऑस्ट्रेलिया
Note: भारतीय जनजातीय कला और शिल्प को बढ़ावा देने के लिए कनाडा के ओटावा में भारतीय उच्चायोग में “आत्मनिर्भर भारत” कॉर्नर का उद्घाटन किया गया है। ट्राइफेड द्वारा प्रोत्साहित आत्मनिर्भर कॉर्नर की शुरुआत कनाडा में भारत के उच्चायुक्त श्री अजय बिसारिया ने की है।

4. भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण ने हाल ही में अपने नए प्रकाशन प्लांट डिस्कवरी, 2020 में देश की वनस्पतियों में कितनी नई प्रजातियो को जोड़ा है?
167
367
467
267
Note: भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण ने हाल ही में अपने नए प्रकाशन प्लांट डिस्कवरी, 2020 में देश की वनस्पतियों में 267 नई प्रजातियो को जोड़ा है. इन 267 नई प्रजातियो में बीजीय पौधों की 119, कवक की 57, लाइकेन की 44, शैवाल की 21, सूक्ष्मजीवों की 18, ब्रायोफाइट्स की पाँच और फर्न एवं फर्न सहयोगी है।

5. एडयूर मिर्च और कुट्टियाट्टूर आम को हाल ही में भौगोलिक संकेत टैग (GI टैग) प्राप्त हुआ है। यह भारत के किस राज्य से संबंधित है?
झारखण्ड
केरल
उत्तर प्रदेश
असम
Note: केरल राज्य के एडयूर मिर्च और कुट्टियाट्टूर आम को हाल ही में भौगोलिक संकेत टैग (GI टैग) प्राप्त हुआ है। भौगोलिक संकेत (GI – Geographical Indication) उन उत्पादों पर उपयोग किया जाने वाला एक संकेत है, जिनकी एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति होती है और यह भौगोलिक संकेतक (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम 1999 के तहत विनियमित होते हैं।


6. हाल ही में खबरों में रही मनु भाकर का संबंध किस खेल से सम्बंधित है?
लॉन्ग जम्प
टेनिस
क्रिकेट
शूटिंग
Note: भारतीय निशानेबाज मनु भाकर हाल ही में पेरू में आयोजित ISSF जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में शीर्ष पोडियम पर पहुंचने के बाद से चर्चा में हैं। उन्होंने व्यक्तिगत पिस्टल और सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता। उनके योगदान ने भारत को चैंपियनशिप में पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने में मदद की।

7. निम्न में से विश्व अंतरिक्ष सप्ताह मनाया जाता है-
05-11 अक्टूबर
06-12 अक्टूबर
03-10 अक्टूबर
04-10 अक्टूबर
Note: विश्व अंतरिक्ष सप्ताह (World Space Week - WSW) हर साल 4 से 10 अक्टूबर तक विज्ञान और प्रौद्योगिकी और मानव स्थिति की बेहतरी की दिशा में उनके योगदान का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। WSW को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 दिसंबर, 1999 को घोषित किया गया था। 2021 की थीम अंतरिक्ष में महिलाएं (Women in Space) है! WSW को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 दिसंबर, 1999 को घोषित किया गया था। तिथियां 4 अक्टूबर 1957, पहले कृत्रिम उपग्रह, स्पुतनिक I (Sputnik I) के प्रक्षेपण और 10 अक्टूबर 1967, चंद्रमा और अन्य खगोलीय पिंडों सहित बाहरी अंतरिक्ष की खोज और उपयोग में राज्यों की गतिविधियों को नियंत्रित करने वाले सिद्धांतों पर संधि के लागू होने की याद दिलाती हैं।

8. केंद्र ने किसे 'नमामि गंगे' मिशन का आधिकारिक शुभंकर घोषित किया है?
मोटू पतलू
मोगली
ब्योमकेश बक्शी
चाचा चौधरी
Note: प्रतिष्ठित भारतीय कॉमिक बुक कार्टून चरित्र, चाचा चौधरी (Chacha Chaudhary), जिनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज काम करता है, को केंद्र प्रायोजित नमामि गंगे कार्यक्रम का आधिकारिक शुभंकर (official mascot) घोषित किया गया है। 2.26 करोड़ रुपये का परिव्यय परियोजना के लिए समर्पित किए गए हैं। कॉमिक्स को शुरुआत में हिंदी, अंग्रेजी और बंगाली भाषाओं में लॉन्च किया जाएगा। स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (National Mission for Clean Ganga - NMCG) ने कार्टून चरित्र वाले नए कॉमिक्स, ई-कॉमिक्स और एनिमेटेड वीडियो की अवधारणा, विकास और वितरण के लिए चाचा चौधरी कॉमिक्स के प्रकाशक डायमंड टून्स (Diamond Toons) के साथ करार किया है। चाचा चौधरी को खासतौर पर बच्चों को नदी स्वच्छता अभियान से जोड़ने के लिए चुना गया है। नमामि गंगे कार्यक्रम एक एकीकृत संरक्षण मिशन है, जिसे जून 2014 में केंद्र सरकार द्वारा 'फ्लैगशिप कार्यक्रम (Flagship Programme)' के रूप में अनुमोदित किया गया था, ताकि प्रदूषण के प्रभावी उन्मूलन और राष्ट्रीय नदी गंगा के संरक्षण और कायाकल्प के दोहरे उद्देश्यों को पूरा किया जा सके। यह जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग, जल शक्ति मंत्रालय के तहत संचालित किया जा रहा है।



GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10