1. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (स्विट्जरलैंड) की वैश्विक प्रतिभा रैंकिंग-2022 (World Talent Ranking) में भारत का कोनसा स्थान है?
60 वां
45 वां
52 वां
16 वां
Note: ➠ इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (स्विट्जरलैंड) ने हाल ही में वैश्विक प्रतिभा रैंकिंग (World Talent Ranking) जारी की थी. इस सूची में भारत चार अंक ऊपर खिसकर 52वें स्थान पर आ गया है। ➠ इस सूची में लगातार छठे वर्ष स्विट्जरलैंड को पहला स्थान मिला है. स्वीडन, दूसरे और आइसलैंड, तीसरे नंबर पर है। ➠ रैंकिंग के लिए 63 देशों का मूल्यांकन तीन कारकों निवेश व विकास, अपील और तैयारी पर हुआ. निवेश और विकास, स्वदेशी प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए घरेलू संसाधनों पर विचार करता है। ➠ रैंकिंग के मुताबिक कोलंबिया, मंगोलिया और वेनेजुएला प्रतिभाओं के विकास, उन्हें आकर्षित करने और बनाए रखने में सबसे कमजोर देश हैं।

2. अन्तर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस कब मनाया जाता है?
10 दिसम्बर
13 दिसम्बर
11 दिसम्बर
09 दिसम्बर
Note: ➠ प्रतिवर्ष 11 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस (International Mountain Day) के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य पर्वत के संरक्षण के लिए प्रेरित करना तथा पर्वतों के महत्व को बताना है। ➠ इस वर्ष यानी 2022 में अन्तर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस का मुख्य विषय (थीम) ‘Women move mountains’ है। ➠ इस दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2003 में प्रस्ताव पारित करके की थी. इस दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र खाद्य व कृषि संगठन द्वारा समन्वय किया जाता है।

3. ‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ (International Universal Health Coverage Day) कब मनाया जाता है ?
10 दिसम्बर
11 दिसम्बर
12 दिसम्बर
13 दिसम्बर
Note: प्रत्येक वर्ष 12 दिसम्बर को ‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस’ (International Universal Health Coverage Day) के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष यानी 2022 के सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का मुख्य विषय (थीम) ‘उस दुनिया का निर्माण करें जो हम चाहते हैं: सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य’ (Build the world we want: A healthy future for all) है।

4. G20 प्रेसीडेंसी के तहत G20 फाइनेंस ट्रैक एजेंडे की पहली बैठक कहां आयोजित की जाएगी?
अहमदाबाद
चेन्नई
नई दिल्ली
बैंगलोर
Note: भारत की अध्यक्षता में G20 की वित्त और सेंट्रल बैंक डेप्युटी (FCBD) की बैठक 13-15 दिसंबर, 2022 को बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक इस सम्मेलन की सह-मेजबानी करेंगे, जो भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान वित्त ट्रैक एजेंडे पर बातचीत की शुरुआत को चिह्नित करेगा।


5. 12 दिसंबर, 2022 को सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
दीपांकर दत्ता
संजीव शर्मा
केएम जोसेफ
अब्दुल नजीर
Note: न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता ने 12 दिसंबर, 2022 को सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। सभी न्यायाधीशों की उपस्थिति में, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने सर्वोच्च न्यायालय के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान न्यायमूर्ति दत्ता को शपथ दिलाई। जस्टिस दत्ता की नियुक्ति के साथ, सर्वोच्च न्यायालय में सामान्य 34 के बजाय 28 न्यायाधीश होंगे।

6. भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष कौन बनीं है?
पीटी उषा
पीवी सिंधु
साइना नेहवाल
सानिया मिर्जा
Note: पूर्व एथलीट पीटी उषा को कानूनी तौर पर भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष (आईओए) के रूप में चुना गया है। 58 वर्षीय पीटी उषा, चार एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं और 1984 में ओलंपिक 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं थी। पीटी उषा ने एक ट्वीट में कहा कि वह ओलंपिक सिद्धांतों को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए तत्पर हैं कि भारत एक वैश्विक खेल महाशक्ति बनने की दिशा में आगे बढ़े।

7. किस देश ने अरब निर्मित पहला लूनर स्पेसक्राफ्ट लॉन्च किया है?
संयुक्त अरब अमीरात
कतर
बहरीन
सऊदी अरब
Note: 11 दिसंबर, 2022 को, एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट ने पहली अरब-निर्मित लूनर स्पेसक्राफ्ट ऑर्बिट के लिए लांच किया है। इसे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया। रशीद रोवर का निर्माण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में दुबई के मोहम्मद बिन राशिद अंतरिक्ष केंद्र (एमबीआरएससी) द्वारा किया गया था और इसे जापानी चंद्र अन्वेषण निगम आईस्पेस के हाकुटो-आर लैंडर द्वारा भेजा गया है।

8. गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में किसे चुना गया है?
विजय रुपाणी
भूपेंद्र पटेल
जेपी नड्डा
आनंदीबेन मफतभाई पटेल
Note: 12 दिसंबर, 2022 को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गांधीनगर में पटेल को 18वें मुख्यमंत्री के रूप में पद की शपथ दिलाई। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।





GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10