1. भारत के किस शहर में उच्च राख वाले भारतीय कोयले को मेथनॉल में बदलने के लिए पहला पायलट प्लांट स्थापित किया गया है
मेरठ
चेन्नई
सोलापुर
हैदराबाद
Note: भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) अनुसंधान एवं विकास केंद्र, हैदराबाद में भारत के पहले स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए उच्च राख कोयला गैसीकरण आधारित मेथनॉल उत्पादन संयंत्र (High Ash Coal Gasification Based Methanol Production Plant) का उद्घाटन किया गया। परियोजना को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित किया गया था, जिसने नीति आयोग, पीएमओ-भारत और कोयला मंत्रालय की पहल पर 10 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया था। यह संयंत्र 1.2 टीपीडी फ्लुइडाइज्ड बेड गैसीफायर का उपयोग करके उच्च राख वाले भारतीय कोयले से 0.25 टन प्रति दिन (टीपीडी) मेथनॉल बना सकती है। उत्पादित कच्चे मेथनॉल की शुद्धता 98 से 99.5 प्रतिशत के बीच होती है। मेथनॉल का उपयोग मोटर ईंधन के रूप में, जहाज के इंजनों को बिजली देने और पूरी दुनिया में स्वच्छ ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए किया जाता है।

2. भारत और किस देश ने स्वास्थ्य और जैव चिकित्सा विज्ञान में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये?
नेपाल
इटली
यूरोप
अमेरिका
Note: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने 28 सितंबर, 2021 को चौथी भारत-अमेरिका स्वास्थ्य वार्ता के समापन सत्र को संबोधित किया। इस सत्र की मेजबानी भारत ने की। इस संवाद के दौरान, महामारी विज्ञान अनुसंधान और निगरानी को मजबूत करने, वैक्सीन विकास, जूनोटिक और वेक्टर जनित रोगों, स्वास्थ्य नीतियों और स्वास्थ्य प्रणालियों आदि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

3. ‘राष्ट्रीय जैविक तनाव सहिष्णुता संस्थान’ (National Institute of Biotic Stress Tolerance) कहाँ स्थित है?
रायपुर
महुआ
झाँसी
जबलपुर
Note: National Institute of Biotic Stress Tolerance, ICAR के तहत एक डीम्ड यूनिवर्सिटी है जो रायपुर में स्थित है। यह संस्था 2012 में अस्तित्व में आई थी। यह संस्था हाल ही में खबरों में है, क्योंकि रायपुर में इस संस्थान का नया परिसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने 35 जलवायु अनुकूल फसल किस्मों को भी समर्पित किया।

4. केंद्रीय विद्युत का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में सशक्त “विवाद निवारण तंत्र” के गठन को मंजूरी दी है?
पीयूष गोयल
निर्मला सीतारमण
आर के सिंह
हरदीप सिंह पूरी
Note: केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर के सिंह ने हाल ही में सशक्त “विवाद निवारण तंत्र” के गठन को मंजूरी दी है। जिसका उद्देश्य जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माण अनुबंधों में विवाद का समाधान समय पर करना है। इससे समय और पैसे की बर्बादी होने से रुकेगी।

5. किसने भारत में कैंसर के मामलों पर डेटा प्रदान करने वाली अस्पताल आधारित कैंसर रजिस्ट्रियों की रिपोर्ट जारी की है?
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च
सूचना और प्रसारण मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
Note: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने हाल ही में भारत में कैंसर के मामलों पर डेटा प्रदान करने वाली अस्पताल आधारित कैंसर रजिस्ट्रियों की रिपोर्ट “Clinicopathological Profile of Cancers in India: A Report of Hospital Based Cancer Registries, 2021” जारी की है जिसे आईसीएमआर-राष्ट्रीय रोग सूचना विज्ञान और अनुसंधान केंद्र, बैंगलोर द्वारा विकसित किया गया है।


6. निम्न में से किस अन्तरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में शक्तिशाली सैटेलाइट लैंडसैट 9 लांच किया है?
ISRO
NASA
SpaceX
UKSA
Note: अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में शक्तिशाली सैटेलाइट लैंडसैट 9 लांच किया है जो की लैंडसैट 8 के साथ हर 8 दिन में पूरी पृथ्वी की तस्वीरें लेकर हमारे ग्रह की सेहत पर निगरानी रखेगा। साथ नासा ने छोटे सैटेलाइट की भी लांचिंग की है। वर्तमान में हमारी पृथ्वी जलवायु परिवर्तन के खतरनाक प्रभाव को झेल रही है।

7. योगी आदित्यनाथ ने किस शहर में मिशन शक्ति-चरण 3 के तहत “निर्भया-एक पहल” कार्यक्रम की शुरुआत की है?
कानपूर
लखनऊ
हमीरपुर
नॉएडा
Note: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में लखनऊ में मिशन शक्ति-चरण 3 के तहत “निर्भया-एक पहल” कार्यक्रम की शुरुआत की है। मिशन शक्ति अभियान के तहत यूपी में महिला पिंक बूथ स्थापित किए गए हैं। प्रदेश के सभी थानों में महिलाओं के लिए हेल्प डेस्क स्थापित की गई है।

8. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस(1 अक्टूबर) से पहले वरिष्ठ नागरिकों के लिये भारतीय टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर रखा है-
14500
14560
14563
14567
Note: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Older Persons) जो प्रतिवर्ष 1 अक्तूबर को मनाया जाता है, से पहले वरिष्ठ नागरिकों के लिये पहला अखिल भारतीय टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर (14567) एल्डर लाइन लॉन्च किया। इससे पहले SAGE (सीनियर केयर एजिंग ग्रोथ इंजन) पहल शुरू की गई थी। यह दुरुपयोग के मामलों में तत्काल सहायता करने के अलावा विशेष रूप से पेंशन, चिकित्सा और कानूनी मुद्दों पर सूचना, मार्गदर्शन, भावनात्मक समर्थन प्रदान करता है। यह सभी वरिष्ठ नागरिकों या उनके शुभचिंतकों को देश भर में एक मंच प्रदान करने के लिये तैयार किया गया है ताकि वे अपनी चिंताओं को साझा कर सकें और उन समस्याओं के बारे में जानकारी एवं मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें जिनका वे प्रतिदिन सामना करते हैं।



GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10