1. मार्च 2020 तक भारत के सकल घरेलू उत्पाद का विदेशी ऋण अनुपात कितना है?
20.6%
19.7%
21.1%
18%
Note: भारत के विदेशी ऋण पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 के अंत में भारत का विदेशी ऋण GDP अनुपात 20.6% से मामूली रूप से बढ़कर 21.1% हो गया है। मार्च-अंत 2021 तक भारत का विदेशी ऋण सालाना आधार पर 2.1% बढ़कर 570 अरब डॉलर हो गया है। इसी अवधि के दौरान विदेशी ऋण अनुपात 85.6% से बढ़कर 101.2% हो गया है।

2. निम्न में से किस सोशल मीडिया कंपनी ने हाल ही में भारत में “निर्माता शिक्षा और सक्षमता कार्यक्रम (Creator Education Programme)” लांच किया है?
ट्विटर
फेसबुक
स्नेपचैट
बिंग
Note: सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने हाल ही में भारत में सबसे बड़ा “निर्माता शिक्षा और सक्षमता कार्यक्रम (Creator Education Programme)” लांच किया है। यह कार्यक्रम कंटेंट क्रिएटर्स को अपने प्लेटफॉर्म और इंस्टाग्राम पर अपने समुदायों को सीखने, कमाने का अवसर देगा।

3. हाल ही में कितने वैज्ञानिकों को शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2021 से सम्मानित करने के घोषणा की गयी है?
11
15
7
9
Note: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के 80वें स्थापना दिवस के अवसर पर 11 वैज्ञानिकों को “शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2021” नामक भारत का सर्वोच्च विज्ञान पुरस्कार प्रदान किया गया। शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार का नाम CSIR के संस्थापक और निदेशक स्वर्गीय डॉ. शांति स्वरूप भटनागर के नाम पर रखा गया है। इस पुरस्कार को ‘विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार’ (Shanti Swarup Bhatnagar (SSB) Prize for Science and Technology) नाम दिया गया है। यह हर साल वैज्ञानिकों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है। वर्ष 2021 में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर (SSB) पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं- 1) भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु से जैविक विज्ञान श्रेणी में अमित सिंह, 2) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर से जैविक विज्ञान वर्ग में अरुण कुमार शुक्ला, 3) रसायन विज्ञान श्रेणी में डॉ. कनिष्क विश्वास, 4) रसायन विज्ञान की श्रेणी में जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च, बेंगलुरु से डॉ. टी. गोविंदराजू, 5) पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर और ग्रह विज्ञान में डॉ. बिनॉय कुमार, 6) इंजीनियरिंग विज्ञान में डॉ. देबदीप मुखोपाध्याय, 7) गणित विज्ञान में डॉ. अनीश घोष और 8) डॉ. साकेत सौरभ, 9) चिकित्सा विज्ञान में डॉ. जीमन पन्नियमकल, 10) डॉ. रोहित श्रीवास्तव, 11) भौतिक विज्ञान में डॉ कनक साहा।

4. भारत बेस्ड डॉ. रुक्मिणी बनर्जी और किस देश के बेस्ड प्रोफेसर एरिक हनुशेक को 2021 यिदान पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका
जापान
ब्रिटेन
Note: भारत बेस्ड डॉ. रुक्मिणी बनर्जी और अमेरिका के बेस्ड प्रोफेसर एरिक हनुशेक को अभूतपूर्व कार्य के लिए 2021 यिदान पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इन दोनों को HK$30 मिलियन मिलेंगे जो की लगभग $3.9 मिलियन के बराबर है।

5. भारत में किस संस्थान ने कार्निया प्रत्यारोपण का पहला विकल्प विकसित किया है?
IIT – कानपुर
IIT – खड़गपुर
IIT – रोपड़
IIT – हैदराबाद
Note: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (IIT-Hyderabad) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में कॉर्नियल प्रत्यारोपण (corneal transplantation) का एक विकल्प विकसित किया है। शोध दल ने एक नई विधि का उपयोग करके मानव और गोजातीय स्रोतों से निकाले गए कॉर्निया से हाइड्रोजेल विकसित किया है।


6. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किस राज्य में चल रही ग्रामीण विकास परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए नाबार्ड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है?
राजस्थान
बिहार
केरल
उत्तराखंड
Note: एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने राजस्थान में चल रही ग्रामीण विकास परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए नाबार्ड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है। जिसके तहत विकास योजनाओं को संस्थागत ऋण सहायता दी जाएगी और ग्रामीण क्षेत्रों में और समृद्धि आएगी।

7. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में अपने वित्तीय और क्रेडिट प्रोफाइल में सुधार के बाद किस बैंक को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन फ्रेमवर्क से बाहर कर दिया है?
इंडियन ओवरसीज बैंक
देना बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा
यस बैंक
Note: भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में अपने वित्तीय और क्रेडिट प्रोफाइल में सुधार के बाद इंडियन ओवरसीज बैंक को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन फ्रेमवर्क से बाहर कर दिया है। आईओबी को उच्च नेट-परफॉर्मिंग एसेट्स और नेगेटिव रिटर्न ऑन एसेट्स की वजह से प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन फ्रेमवर्क में रखा गया था।

8. अमेरिकी अन्तरिक्ष नासा ने किस ग्रह के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करने के लिए पहला अंतरिक्ष यान लुसी लॉन्च करने के लिए तैयार किया है?
शनि
शुक्र
बृहस्पति
बुध
Note: अमेरिकी अन्तरिक्ष नासा ने हाल ही में बृहस्पति ग्रह के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करने के लिए पहला अंतरिक्ष यान लुसी लॉन्च करने के लिए तैयार किया है। इस यान को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से एटलस V रॉकेट पर लॉन्च किया जायेगा, जबकि नासा का जूनो अंतरिक्ष यान वर्ष, 2016 से बृहस्पति की परिक्रमा कर रहा है।



GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10