1. 11-12 जून, 2021 को शुरू हुआ यूरो 2020 (EURO 2020 ) टूर्नामेंट का संबंध किस खेल से है?
क्रिकेट
गोल्फ
फुटबॉल
हॉकी
Note: कोरोना महामारी के चलते पिछले साल कई स्पोर्ट्स इवेंट टाले गए थे। इनमें यूरोपियन फुटबॉल चैम्पियनशिप 2020 भी शामिल थी। इस साल भी इसके आयोजन को लेकर अनिश्चितता थी, लेकिन यह टूर्नामेंट 11 जून से शुरू हो गया है। यूरो कप(Euro Cup) का आगाज तुर्की और इटली के मैच से हुआ।

2. हाल ही मे असम ने किसे अपना 7वा राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया है?
हुलांगपर गिब्बोन
सोनाइ रुपाई
निम्बोर-दोईगरुन्ग
देहिंग पटकई
Note: डिब्रूगढ़-तिनसुखिया जिले के देहिंग पटकई को असम सरकार ने राष्ट्रिय उद्यान घोषित किया है।

3. हाल ही में फेसबुक ने किसे भारत में शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है?
स्फूर्ति प्रिया
परेश बी लाल
तनु भदौरिया
एंड्रिया मेजा
Note: फेसबुक ने स्फूर्ति प्रिया को शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है।

4. हाल ही में किस देश की कंपनी 'हैनसन' ने कोरोना में देखभाल के लिए 'ग्रेस' नामक रोबोट को तैयार किया है?
रूस
कनाडा
अमेरिका
हांगकांग
Note: आइसोलेटेड कोविड-19 के मरीज की देखभाल के लिए हांगकांग की एक कम्पनी हैनसन ने 'ग्रेस' नामक रोबोट को तैयार किया है।

5. वर्तमान में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के चैयरमैन कौन है, जिनका हाल ही में 9 महीने का सेवा विस्तार दिया गया है?
अजय त्यागी
एम. आर. कुमार
टी बी नरेन्द्र
दिनेश कुमार खरा
Note: एम. आर. कुमार, जो LIC के चैयरमेन है, इनका 9 महीने का सेवा विस्तार कर दिया गया है। इन्हे IPO(Initial Public Offering) लाने की ज़िम्मेदारी दी गई है।


6. किन संस्थानों ने विश्व स्तर पर बाल श्रम पर अपनी रिपोर्ट जारी की है?
ILO और UNICEF
UNSCO और ILO
UNSCO और UNICEF
WHO और UNICEF
Note: आईलो (ILO) और यूनिसेफ (UNICEF) ने बाल श्रम रिपोर्ट के संयुक्त नए वैश्विक अनुमान जारी किए। विश्व स्तर पर बाल श्रम में बच्चों की संख्या पर नवीनतम प्रवृत्ति और इसमें covid-19 महामारी के कारण अतिरिक्त जोखिम वाले बच्चों का अनुमान शामिल है। दुनियाभर में कई लाख बच्‍चे आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं और वह बाल मजदूरी के लिए विवश हैं। जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 4 साल में 84 लाख बच्‍चे बालश्रम की ओर धकेले जा चुके हैं। बढ़ते आंकड़ों ने बच्‍चों के लिए काम करने वाली संस्‍थाओं और तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी है। पिछले दो दशक में बालश्रम की दर में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

7. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर ने हाल ही में कोनसी तकनीक विकसित की है?
अर्ली ग्लेशियर ब्रेक डिटेक्शन टेक्नीक
अर्ली लैंड स्लाइड डिटेक्शन टेक्नीक
अर्ली साइक्लोन डिटेक्शन टेक्नीक
इनमे से कोई नहीं
Note: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (IIT, KHARAGPUR ) के वैज्ञानिकों ने जलवायु परिवर्तन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रारंभिक चक्रवात की ऐसी तकनीक(Early cyclone detection technique) विकसित की है जो सैटेलाइट के सूचना देने से पहले ही उत्तर हिन्द महासागर के ऊपर बनने वाले उष्णकटिबंधीय चक्रवातों(Tropical Cyclone) का पता लगाने में मदद करेगी। यह एडी डिटेक्शन तकनीक(Eddy Detection Technique) पर आधारित है। इस तकनीक को विकसित करने का उद्देश्य वायुमंडलीय स्तंभ(Atmospheric Column) में पूर्व चक्रवाती एडी भंवरों(Pre-cyclone Eddy vortices) के प्रारंभिक लक्षणों की पहचान करना है। शोधकर्ताओं ने एडी भंवरों की पहचान करने के लिए 27 किलोमीटर मोटे ग्रिड रिज़ॉल्यूशन का उपयोग किया। इससे बनने वाली तस्वीर का आँकलन करने से तूफान की दिशा ओर दशा का सटीक अनुमान लग जाता है।

8. भारत और किस देश क बीच CORPAT अभ्यास शुरू हुआ है?
अमेरिका
जापान
थाईलैंड
रूस
Note: भारत और थाईलैंड के बीच CORPAT अभ्यास का 31वां संस्करण शुरू हो गया है। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य दोनों राष्ट्रों के बीच समुद्री संबंधों को मजबूत करना और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए हिंद महासागर को सुरक्षित रखना है। यह अवैध गैर-रिपोर्टेड अनियमित मछली पकड़ने, मादक पदार्थों की तस्करी, समुद्री आतंकवाद, सशस्त्र और समुद्री डकैती जैसी गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के उपायों की सुविधा प्रदान करता है।

9. 6 महीने से लेकर 12 साल तक की उम्र के बच्चों पर कोनसी कम्पनी अपनी वैक्सीन का ट्रायल करेगी?
इस्पुत्निक वी
कविशील्ड
कोवेक्सीन
फाइजर
Note: अमेरिकी कंपनी फाइजर 6 महीने से 11 साल तक के 4500 बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करने जा रही है. अमेरिका के अलावा पोलैंड, फिनलैंड और स्पेन के बच्चों पर भी ऐसा ट्रायल किया जाएगा. 5 से 11 साल तक के बच्चों पर किए गए ट्रायल का रिजल्ट सितंबर तक आने की उम्मीद है. उसके बाद 2 से 5 साल तक के बच्चों का और फिर 6 महीने से 2 साल तक के बच्चों का ट्रायल रिजल्ट अक्टूबर या नवंबर में आ सकता है.

10. राजस्थान सरकार ने किसान संबंधी किस प्रारूप को मंजूरी दी है?
मुख्यमंत्री किसान सिंचाई योजना
मुख्यमंत्री किसान स्वाथ्य योजना
मुख्यमंत्री किसान राशन योजना
मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
Note: राजस्थान में ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के तहत राज्य सरकार द्वारा मीटर्ड कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह एक हजार रुपये और अधिकतम 12 हजार रुपये प्रति वर्ष का अनुदान दिया जाएगा. इससे प्रतिवर्ष 1,450 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा। इस योजना का लाभ मई 2021 से मिलना शुरू हुआ है। इसके तहत विद्युत वितरण निगमों द्वारा द्विमासिक बिलिंग व्यवस्था के आधार पर पात्र कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिल जारी किए जाएंगे।




GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10