1. ऊँट की बीमारियों पर 'अंतर्राष्ट्रीय वेब सिम्पोजियम' का आयोजन कहाँ किया जा रहा है?
बीकानेर
बाड़मेर
डूंगरपुर
जैसलमेर
Note: विश्व कैमल दिवस पर 22 जून, 2021 काे बीकानेर के डूंगर काॅलेज में 'ऊंट की बिमारियों का निदान' विषय पर 'अंतर्राष्ट्रीय वेब सिम्पोजियम' का आयोजन किया जा रहा है।

2. भारत में कथक की 'डी. लिट्' उपाधि प्राप्त करने वाली पहली महिला कौन बनी है?
डा. विधि नागर
गौरी जोगो
शोवना नारायण
सितारा देवी
Note: वाराणसी काशी हिंदू विश्वविद्यालय में कथक की सह आचार्या डा. विधि नागर कथक नृत्य में डी. लिट् उपाधि अर्जित करने वाली भारत की पहली महिला बन गईं हैं। उन्हें यह उपाधि इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, खैरागढ़ (छत्तीसगढ़) द्वारा उनका शोध कार्य पूरा होने के उपरांत दिया गया।

3. जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली महिला फाइटर पायलट कौन बनी है?
अवनी चतुर्वेदी
मान्‍यता सूदन
माव्‍या सूदन
मोहना सिंह
Note: जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली महिला फाइटर पायलट माव्‍या सूदन बनी है। 23 साल की माव्‍या सूदन देश की 12वीं और जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली महिला फाइटर पायलट हैं।

4. कौनसी एप योग दिवस, 2021 को आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई है?
Daily Yoga
Keep Yoga
mYoga
Simply Yoga
Note: मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान और आयुष मंत्रालय द्वारा डब्ल्यूएचओ के साथ साझेदारी में “mYoga” मोबाइल एप्प विकसित किया गया है। इस एप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियोज दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

5. 'जान है तो जहान है' अभियान कौनसे केंद्रीय मंत्रालय द्वारा शुरू किया जा रहा है?
अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय
आयुष मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय
वित्त मंत्रालय
Note: अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय देश में कोविड टीकाकरण अभियान के खिलाफ अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में जागरूकता अभियान ‘जान है तो जहान है’ शुरू करने जा रहा है। यह अभियान अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा विभिन्न सामाजिक-शैक्षिक संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ शुरू किया जायेगा।


6. राजस्थान सरकार ने अनाथ और उपेक्षित बच्चों की देखरेख के लिए कौनसी योजना प्रारम्भ की है?
राजस्थान पालनहार योजना
गोराधाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना
राजस्थान कुसुम योजना
कोरोना बाल कल्याण योजना
Note: राजस्थान में अनाथ एवं उपेक्षित बच्चों की देखरेख, संरक्षण और पुनर्वास के लिए जिला स्तर पर सामूहिक देखरेख योजना "गोराधाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना" के संचालन को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत 0 से 18 वर्ष आयु के उन बच्चो को लाभ मिलेगा, जिन्हें लंबे समय तक परिवार आधारित देखरेख की आवश्यकता है।

7. केंद्र के प्रमुख जल जीवन मिशन- "हर घर जल योजना" के तहत राजस्थान का देश में कोन-सा स्थान है?
19वें
25वें
29वें
7वें
Note: केंद्र के प्रमुख जल जीवन मिशन- "हर घर जल योजना" के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में नल के पानी के कनेक्शन में 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राजस्थान 29वें स्थान पर है।

8. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स (PGI) 2019-20 के अनुसार राजस्थान को कौनसा ग्रेड मिला है?
ग्रेड B
ग्रेड A
ग्रेड 1+
ग्रेड 1++
Note: स्कूली शिक्षा से जुड़ी वर्ष 2019-20 की पीजीआइ रिपोर्ट में PGI एकीकृत नेशनल अचीवमेंट सुर्वे , मिड डे मील, पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम और शगुन पोर्टल से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर राज्यों की दस कैटेगरी बनाई गई हैं। राजस्थान को ग्रेड 1+ मिला है।

9. जून, 2021 को राजस्थान के शिक्षा विभाग ने होनहार राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने हेतु किस कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है?
आओ घर में सीखें 2.0
शिक्षा दर्शन
शिक्षावाणी
स्माइल 3.0
Note: आओ घर में सीखें 2.0 कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा 21 जून से कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों हेतु ऑनलाइन क्लासेज का प्रसारण पर आकाशवाणी, दूरदर्शन तथा वॉट्सएप पर किया जाएगा।



GK Test Series

Rajasthan GK Test Series #42

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #41

Time: 2 min. & Total Questions: 10


Rajasthan GK Test Series #40

Time: 2 min. & Total Questions: 10